saahityshyamसाहित्य श्याम

यह ब्लॉग खोजें

Powered By Blogger

बुधवार, 6 जनवरी 2016

पुस्तक समीक्षा : अमेरिकी प्रवासी भारतीय:हिदी प्रतिभाएं ....डा श्याम गुप्त

                                   कविता की भाव-गुणवत्ता के लिए समर्पित


                 पुस्तक समीक्षा : अमेरिकी प्रवासी भारतीय:हिदी प्रतिभाएं

पुस्तक- -अमेरिकी प्रवासी भारतीय : हिन्दी प्रतिभाएं ( प्रथम व द्वितीय भाग ),
लेखिका -डा ऊषा गुप्ता ,भू. पू. प्रोफ. हिन्दी विभाग लखनऊ वि. विद्यालय
प्रकाशक -न्यू रायल बुक कंपनी , लालबाग , लखनऊ.;

समीक्षक --डा श्याम गुप्त.

              "जननी जन्म भूमि स्वर्गादपि गरीयसी ", यही सच है ; और यह सच पूरी तरह उभर कर आया है डा ऊषा गुप्ता,भू. पू. प्रोफ. हिन्दी विभाग लखनऊ वि. विद्यालय द्वारा दो भागों में रचित समीक्ष्य पुस्तक 'अमेरिकी प्रवासी भारतीय:हिदी प्रतिभाएं ' में। पुस्तक में लेखिका ने अपने देश से दूर बसे विभिन्न धर्म,व्यवसाय व क्षेत्र के व्यक्तियों के भावोद्गारों को उनकी कृतियों , काव्य रचनाओं , कहानियों द्वारा बड़े सुन्दर ढंग से प्रस्तुत किया है। जहां विभिन्न रचनाओं में देश की माटी की सुगंधित यादें है , बिछुड़ने का दर्द है, वहीं संमृद्धि में मानवता के डूबने का कष्ट एवं अपने देश भारत की दुर्दशा की पीड़ा भी है। देखिये---

"वह बात आई ,
न बल्ख़ में न बुखारे में ,
जो छज्जू के चौबारे में।" ---परिचय -प्र.१७.

* * *
यहाँ आदमी बहुत थोड़े हैं ,
फिर भी न जाने क्यों ,
इक दूजे से मुंह मोड़े हैं।------कैलाश नाथ तिवारी

* * *
कैसी थी माधुर्य प्रीति ,
पल पल के उस जीवन में ,
भूल गया हूँ आज,
मशीनी चट्टानों के वन में।----कैलाश नाथ तिवारी .

* * *
" दूर छूट गया बचपन का वह युग जहां सचमुच डाल डाल पर सोने की चिडियाँ बसेरा करती थीं ; अब वह भारत कहाँ रहा। विज्ञान ने , समय की दौड़ ने भारत को विदेशों की स्पर्धा में लाकर खडा कर दिया है ? " ---- निर्मला अरोरा .

* * *
वैभवों को भोगते वे ही यहाँ /
जो यहाँ सन्मार्ग पर न चले कभी ।----- शकुन्तला माथुर .

और भी---
अमरीका में हमको आये, अपने ऊपर हांसी।
भारत में हम साहब थे, अमरीका में चपरासी।
अमरीका है ऐसा लड्डू , जो भी इसको खाए ,
खाए सो पछताए और न खाए सो पछताए। ---- देवेन्द्र नारायण शुक्ल .

* * *
और तू कितना सोयेगा हिंद, हो गई आधी रात अब तो जाग। -----देवेन्द्र नारायण शुक्ल .


                        परिचय में यद्यपि लेखिका ने अमेरिका की प्राकृतिक सुषमा, भौतुक सौन्दर्य, वैज्ञानिक प्रगति, समृद्धि व एश्वर्य का सांगोपांग वर्णन किया है जो वास्तव में व्यक्ति को दूर दूर से खींच लाती है ;परन्तु साथ में ही ...." नंदन कानन के सौन्दर्य .....", " कैसर बाग़ के इमली के पेड़ ....", कभी ऐसा ही था मेरा लखनऊ ...." की याद तथा यहाँ अमेरिका में "..बड़े अपनत्व से हाय हेलो! कहकर आपका मन जीत लेंगे , बस इतना ही , आगे फुल स्टाप। " एवं " भारत में जीवन की कठिनाइयों पर जोरों शोरों से विवाद , आध्यात्मिक चर्चा , गली मुहल्लों की गप-शप, - वयस्कों व वृद्धों के समय काटने के अच्छे साधन हैं। पर अमेरिका में क्या करें ?......" कहकर समृद्धि व ऐश्वर्य की चमक धमक के पीछे जीवन के भयावह खोखलेपन के सत्य को भी उजागर किया है। कवि अंतर्मन निष्पक्ष होता है।

                  पशु -पक्षी के तरह सुबह सुबह निकल जाना,और देर शाम को अपने अपने कोटरों में लौट आना ही जीवन है तो सारे ऐश्वर्य का क्या ? ऐसे में अपने देश के सुगंध बरबस याद आती ही है।यही भाव इस पुस्तक की आत्मा है। सबका मिलकर त्यौहार मनाना, होली, दिवाली ,ईद व क्रिसमस भी ; यही आत्मीयता .. " वसुधैव कुटुम्बकम " भारत है, जो कहीं नहीं है। सचमुच- सुदूर में भारत को जीवित रखना एक पुनीत कर्म है; हाँ यह स्पष्ट नहीं होता कि अमेरिकी भी उसी जोश से होली दिवाली ईद मनाते हैं या नहीं ?
                     अभिव्यक्ति, काव्य प्रतिभा, या प्रतिभा किसी देश, काल, जाति, धर्म , व्यवसाय , उम्र व भाषा के मोहताज़ नहीं होती। यह सिद्ध किया है प्रस्तुत पुस्तक में लेखिका डा ऊषा गुप्ता ने ; जिसमें अमेरिका स्थित प्रवासी भारतीयों के काव्य प्रतिभा, उनके भारत व अमेरिका के बारे में विचार के साथ साथ वहां हिन्दी के प्रचार प्रसार व भारतीय संस्कृति को जीवित रखने के प्रयासों को भी भारतीयों व विश्व के सम्मुख रखने का प्रयत्न किया है| यह एक महत्वपूर्ण बात है। प्रवासी भारतीयों के हिन्दी प्रेम, कृतित्व, काव्यानुभूति के विषद वर्णन के लिए वे विशेषतः बधाई के पात्र हैं। प्रस्तुत पुस्तक भारतीय व विश्व काव्यजगत में , विश्व साहित्य क़ी एक धारा के भांति प्रवाहित होकर अपना स्थान बनायेगी एवं प्रेरणा स्रोत होगी , ऐसा मेरा मानना है।
                       एक महत्व पूर्ण बात और है कि लगभग सभी कवियों ने छायावादी गीतों से लेकर अगीत विधा तक समान रूप से लिखा है। सभी गीत , अगीत, गद्य - पद्य सभी विधाओं में समान रूप से रचना रत हैं। विधाओं का कोई टकराव नहीं है । यह "अतीत से जुड़ाव व प्रगति से लगाव " ही प्रगति का लक्षण है। समस्त कवि, कहानीकार, लेखक एवं प्रस्तुत कृति की लेखिका डा ऊषा गुप्ता जी बधाई की पात्र हैं।

डा श्याम गुप्त
सुश्यानिदी, के-३४८, आशियाना ,लखनऊ -२२६०१२


कोई टिप्पणी नहीं: