१६.बच्चे
…
“बच्चों
के
लिए
मेजिक-शो
रख
लेते
हैं,
वे
विजी
रहेंगे,
शैतानी
नहीं
करेंगे,
माँ-बाप
के
साथ
लटके
नहीं
रहेंगे,
खूब
एन्जॉय
भी
करेंगे
|” निलेश
ने
पार्टी-प्रवंधन
की
चर्चा
के
दौरान
कहा
|
‘क्यों
? बच्चों
को
भी
माँ-बाप
के
साथ
एन्जॉय
करने
दो
न
|’ रमेश
जी
ने
कहा
|
‘नहीं,
पापा,
बढ़ा
डिस्टर्ब
होता
है
|’ सुरभि
ने
कहा
|
‘क्या
डिस्टर्ब
होता
है
? पार्टी
में
क्या
आप
लोग
आफीशियल
मीटिंग
करते
हैं
?’ रमेश
जी
ने
प्रश्न
किया
|
‘पर
अच्छा
रहता
है,
सभी
अच्छी
तरह
एन्जॉय
कर
पाते
हैं’,
निलेश
बोला
|
रमेश
जी
सोचने
लगे,
‘क्या
यह
वास्तव
में
एक
अच्छा
ट्रेंड
है
?’ उन्होंने
स्वयं
से
ही
प्रश्न
किया
| प्रारंभ
से
ही
बच्चों
को
अलग
रखने
का
भाव,
लगता
है
माँ-बाप
बच्चों
को
बोझ
समझते
हैं
| अपने
उठने
बैठने
की,
खाने-पीने
की,
गप-शाप
करने
की
स्वतन्त्रता
में
बाधा
| क्या
बच्चे
यह
महसूस
नहीं
करते
होंगे!
क्या
वे
यह
जानने
को
उत्सुक
नहीं
रहते
होंगे
कि
उनके
माता-पिता
क्या
कर
रहे
हैं,
कैसे
उठ-बैठ
रहे
हैं,..शायद
अवश्य
| परन्तु उसी
प्रक्रिया
को
बार
बार
घटित
होते
देखकर
वही
बच्चा-कंपनी
को
अलग-थलग
रखे
जाने
वाले
ट्रेंड
को सभी
को
अपनाते
देख,
वही
उनके
लिए
भी
एक
सामान्य
भाव
बन्
जाता
है
और
फिर
बच्चे
भी
माता-पिता
से
स्वतन्त्रता
चाहने
लगते
हैं,
उनके
साथ
नहीं
रहना-जाना
चाहते
|
रमेश
जी
बोले,’परन्तु
क्या
यह
आदर्श
स्थिति
है, शायद
नहीं|’
वे
कहने
लगे, ‘हमारे
बचपन
में
तो
माता-पिता
हम
सब
भाई-बहनों
को
हर
जगह,मेले,शादी-विवाह,पारिवारिक
या
मित्रों
की
पार्टी–सभी
जगह
अपने
साथ
ही
रखते
थे|
सारे
मित्र,
परिजन,
पडौसी
मिलते
ही कुशल-क्षेम
के
साथ
बच्चों
के
बारे
में
भी
पूछते
व
उनसे
वार्तालाप
करते
थे
| शिक्षा
व
अन्य
कलापों
के
बारे
में
जानकारी
लेते, व
मंगल
कामनाएं
एवं
आशीर्वाद
देते
थे|’
‘वे कहते गए, इस प्रकार बच्चों का अपने परिवार, समाज, संस्कृति के अनुसार उठना-बैठना, अनुशासन, रीति-रिवाज़ आदि के बारे में प्रारंभिक ज्ञान प्राप्त होता रहता था | बड़ों से, छोटों से, साथ वालों से आदरणीयों व अभिभावकों से व सभी से उचित व्यवहार, यथा-योग्य संवाद करने का उचित तरीका व भाव सिखाने की प्राथमिक शालाएं होती थीं ये सब बातें व क्रिया-कलाप | साथ ही साथ परिजनों, प्रियजनों व स्वयं माता-पिता के प्रति आदरभाव की उत्पत्ति भी होती थी और श्रृद्धा की भी | यद्यपि किशोर होते बच्चे स्वयं ही अपनी दुनिया बनाने लगते थे,स्वाभाविक तौर पर,परन्तु तब तक उनमें पारिवारिक, सामाजिक व राष्ट्रीय भाव बन् चुके होते थे जो संस्कार रूप में जीवन भर मार्ग दर्शन करते थे| एक बात यह भी है कि इसी कारण बच्चों के साथ होने से प्रौढ़ व युवा माता-पिता भी अनर्गल बातें व व्यवहार से बचे रहते थे और समाज में द्वेष-द्वंद्व कम होने की परम्परा बनती थी |’
‘परन्तु
आजकल
तो
यही
ट्रेंड
है’,
निलेश
ने
कहा|
‘बच्चे
आजकल
अधिक
होशियार
होते
हैं,
उनमें
आत्म-विश्वास,स्व-निर्भरता,शार्पनेस,दुनियादारी
तेजी
से
विकसित
होती
है|
फिर
आज
इतना
समय
भी
किस
के
पास
है
| क्या
अपना
काम-धंधा
छोडकर
पहले
के
लोगों
की
भांति
बस
बच्चे
खिलाएं
तो
आज
की
तेजी
से
बढती
हुई
दुनिया
में
हम
पीछे
नहीं
रह
जायेंगे
| लोगों
से
मिलेंगे-जुलेंगे
नहीं
तो
प्रगति
कैसे
करेंगे
| इसके
लिए
हमें
भी
तो
अपना
समय
चाहिए
| विज्ञान
के
युग
में
हर
वस्तु
उपलब्ध
है,
हर
बात
का
आल्टरनेटिव
है
| बच्चों
को
आत्मनिर्भरता
सिखाने
के
लिए
उन्हें
स्वतन्त्रता
देना
भी
जरूरी
है
|’
‘ हो
सकता
है,
परन्तु
आज
पाश्चात्य
प्रभाववश,
प्रारम्भ
से
ही
बच्चों
को
पृथक
बिस्तर
पर
सुलाना,
अलग
कमरा,सब
कुछ
उनका
निजी,अलग|
पार्टी,शादी,क्लब,जलसों
में
भी
बच्चा-पार्टी
अलग
| यह
अलगाव
निश्चय
ही
एक
उन्मुक्तता,स्वच्छंद-भाव
बच्चों
में
उत्पन्न
करता
है
| प्रारम्भ
से
ही
निजता,परिजनों
से
अलगाव और
परिणामी
अहमन्यता
व
पारिवारिक-सामाजिक
मोह–लगाव
की
समाप्ति
| प्रेम
डोर
बन
ही
नहीं
पाती
| आज
विभिन्न
बाल-किशोर-युवा
द्वंद्वों,
उच्छ्रन्खलता,
अनुशासनहीनता
का
यही
कारण
है|
अलगाव
के
भाव-रूप
द्वारा
पारिवारिक
सान्निध्यता,
आत्मीयता,
मोह
का
भाव
पनप
ही
नहीं
पाता
| बच्चा
माता-पिता
के
शरीर
व
सान्निध्य
के
स्नेहताप,
उनके
सान्निध्य
की
बौद्धिक
क्षमता,
अनुभव
व
ज्ञान
की
तेजस्विता
के
स्नेहिल
भाव
को
प्राप्त
ही
नहीं
कर
पाता|
परिणाम
स्वरुप
बच्चे
माता-पिता
को
सिर्फ
आवश्यकता
पूर्ति
का
साधन
मात्र
समझने
लगते
हैं|
वे
माता-पिता,
अभिभावकों
की
बातें
सुनने-मानने
की
अपेक्षा
अपने
मित्रों
व
अन्य
लोगों
से,टीवी,कमर्सिअल्स,सिनेमा,हीरो-हीरोइनोंसे,विदेशी
संस्कृति
परक
मारधाड,
खून-खराबा
वाले
वीडियो
गेम्स
से
सीखते
है
जो
प्राय:अप-संस्कृति
के
वाहक
होते
हैं|
वे
तमाम
जानने,
न
जानने
योग्य
विषयों,तथ्यों
की
जानकारी
तो
देते
हैं
परन्तु
उनकी
तार्किक
उपयुक्तता,अच्छाई-बुराई
के
तथ्यों
की
प्रामाणिकता
नहीं;जो
बच्चों
के
मानस
में
अनिश्चितता
व
भ्रम
की
स्थिति
उत्पन्न
करती
है
एवं
आगे
के
जीवन
में
द्वंद्वों
का
कारण
बनती
है
|’
‘पर
पापा
आप
यह
भी
तो
सोचिये
कि
आज
धीरे
धीरे
आराम
से
काम
करने
का
समय
नहीं
है
अपितु
वैज्ञानिक
उन्नंति के
युग
में
तेजी
से
प्रगति
के
पथ
पर
चलने
के
लिए
कुछ
समझौते
तो
करने
ही
पड़ते
हैं
| दुनिया
से
इंटरेक्शन
करने
व
कार्य-कुशलता
विकसित
करने
के
लिए
हमें
भी
तो
अपना
समय
चाहिए,
अपनी
स्वयं
की
दुनिया
चाहिए
|’ सुरभि
ने
कहा
|
‘सही
है,समझौते
तो
करने
ही
पड़ते
हैं’; रमेश
जी
बोले,
“पर
किसका
पलडा
भारी
है
यह
देखना
भी
आवश्यक
है|
अपनी
उन्नति,
भौतिक
प्रगति
का
या
अपने
मनोरंजन
या
फिर
संतति
को
उचित
दिशा
निर्देशन
द्वारा
समाज,
संस्कृति,
देश,राष्ट्र
व
मानवता
के
सर्वांगीण
उत्थान
का
|”
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें